Ratan Tata

Chairman of Tata Group
Full Name : Ratan Naval Tata

Born : December 28, 1937 (age 82 years), Surat 

Country : India

Education : Harvard Business School (1975), More

Books : The Wit & Wisdom of Ratan Tata

Awards : Padma Bhushan, Padma Vibhushan, CNN-IBN Indian of the Year in Business

Parents : Naval Tata, Sooni Tata

Owner of a cheap carriage company
Owner’s history of cheapest car making
Ratan Tata


Famous for : being chairman of the Tata Group, India’s largest conglomerate established by earlier generations of his family & developing the world’s cheapest car.



इसके लिए प्रसिद्ध: टाटा समूह के अध्यक्ष होने के नाते, भारत का सबसे बड़ा समूह जो अपने परिवार की पूर्व पीढ़ियों द्वारा स्थापित किया गया था और दुनिया की सबसे सस्ती कार विकसित कर रहा था।

More importantly, I hope the Group involves be considered being the simplest in India best within the manner during which we operate, best within the products we delivers, and best in our value systems and ethics.
अब से एक सौ साल बाद, मुझे उम्मीद है कि टाटा अब की तुलना में बहुत बड़ा होगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात, मुझे उम्मीद है कि समूह को भारत में सर्वश्रेष्ठ के रूप में माना जा सकता है जिस तरह से हम काम करते हैं, हमारे द्वारा वितरित उत्पादों में सर्वश्रेष्ठ, और हमारे मूल्य प्रणालियों और नैतिकता में सर्वश्रेष्ठ। ऐसा कहने के बाद, मुझे उम्मीद है कि अब से सौ साल बाद हम अपने पंख भारत से बहुत आगे तक फैला देंगे

Khudiram Bose history

I am proud of my country. But we'd like to unite to form a unified India, freed from communalism and casteism. We need to create India into a land of civil right for all. We can be a very great nation if we set our sights high and deliver to the people the fruits of continued growth, prosperity and civil right .
यदि हम अपने स्थलों को ऊंचा स्थापित करते हैं और लोगों को निरंतर विकास, समृद्धि और समान अवसर प्रदान करते हैं।

A company doesn't become global by simply participating during a certain number of geographic markets.
वैश्विक कंपनियों को उनकी मजबूत वैश्विक स्थिति - वैश्विक संपत्ति, क्षमताओं, ब्रांडों - और उनके सापेक्ष लचीलापन और यहां तक ​​कि व्यापार चक्र तक विभेदित किया जाता है। एक कंपनी निश्चित संख्या में भौगोलिक बाजारों में भाग लेने से वैश्विक नहीं बन जाती है।

It is very, very important that our companies operate in a manner we can all be proud of and that we develop a holistic sense of excellence. We cannot just be paying lip service to the word excellence; we should have a deep-rooted commitment to excellence, in every sense, in whatever we do.
यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारी कंपनियां इस तरीके से काम करें जिससे हम सभी को गर्व हो और हम उत्कृष्टता की एक समग्र भावना विकसित करें। हम केवल शब्द उत्कृष्टता के लिए होंठ सेवा का भुगतान नहीं कर सकते हैं; उत्कृष्टता के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता होनी चाहिए, हर दृष्टि से, जो कुछ भी हम करते हैं।

Being a restless person – and perhaps more critical than I ought to be – I thought that we all really needed to change, to move with the times and try to engage with the changes around us.
एक बेचैन व्यक्ति होने के नाते - और शायद इससे अधिक महत्वपूर्ण है कि मुझे होना चाहिए - मैंने सोचा था कि हम सभी को वास्तव में बदलने की जरूरत है, समय के साथ आगे बढ़ने और हमारे आसपास के परिवर्तनों के साथ जुड़ने की कोशिश करें।
Owner’s history of cheapest car making
Tata

The Tata Group must lead India in terms of what it does, not only in business but also as an organization citizen and as a participant within the country’s growth.

टाटा समूह को केवल व्यापार में बल्कि कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में और देश के विकास में भागीदार के रूप में भारत का नेतृत्व करना चाहिए।

You have aberrations from time to time; there's no perfect world. it is how we react to those aberrations and the way we overcome those issues which will set us aside from the remainder .
आपके पास समय-समय पर गर्भपात होते हैं; कोई सही दुनिया नहीं है। यह है कि हम उन विपत्तियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और हम उन मुद्दों को कैसे दूर करते हैं जो हमें बाकी से अलग कर देंगे।

Sergey Brin Google Co-founder

We cannot afford to be a ‘me-too’ company and expect to grow we have to be creative on the basis of our strengths: low costs, technological richness, innovations, whatever. We have to vary from the competition if we've to try to to what I even have wanted us to try to.
हम ‘me-too ’कंपनी होने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं और बढ़ने की उम्मीद करते हैं, हमें अपनी ताकत के आधार पर रचनात्मक होना होगा: कम लागत, तकनीकी समृद्धि, नवाचार, जो भी हो। हमें प्रतियोगिता से अलग होना होगा अगर हमें वह करना है जो मैं करना चाहता हूं।

My feeling is than in a developing country such as India we should, perhaps, be more active in shedding some of the old baggage and embracing new opportunities.
मेरी भावना भारत जैसे विकासशील देश में है, शायद, हमें कुछ पुराने सामानों को बहाकर और नए अवसरों को अपनाने में अधिक सक्रिय होना चाहिए।

I think risk may be a necessary a part of business philosophy. You can be risk-averse and take no risks, during which case you'll have a selected trajectory in terms of your growth otherwise you'll , while being prudent, take greater risk in order to grow faster.
मुझे लगता है कि जोखिम व्यापार दर्शन का एक आवश्यक हिस्सा है। आप जोखिम-रहित हो सकते हैं और कोई जोखिम नहीं उठा सकते हैं, जिस स्थिति में आपके विकास के संदर्भ में आपके पास एक निश्चित प्रक्षेपवक्र होगा या आप विवेकपूर्ण होने के दौरान तेजी से बढ़ने के लिए अधिक जोखिम उठा सकते हैं। व्यवसाय, जैसा कि मैंने इसे देखा है, आप पर एक बड़ी मांग रखता है: यह आपको हर समय स्वयं पर नैतिकता, मूल्यों, निष्पक्षता और निष्पक्षता के एक ढांचे को स्थापित करने की आवश्यकता है।

The message i might wish to leave for future generations is that the Tatas got to undergo tremendous change. We are trying to undertake that change; we need the Tatal to be known as less rigid, less averse to change, and willing to question the unquestioned rather than operate on assumptions.
भविष्य की पीढ़ियों के लिए मैं यह संदेश छोड़ना चाहूंगा कि टाटा को जबरदस्त बदलाव से गुजरना होगा। हम उस बदलाव का प्रयास कर रहे हैं; हमें टैटल को कम कठोर, परिवर्तन के लिए कम विपरीत, और मान्यताओं पर काम करने के बजाय निर्विवाद पर सवाल उठाने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है।

A brand can establish itself within the minds of its customers as long as it can successfully gain their loyalty and trust.
एक ब्रांड अपने ग्राहकों के दिमाग में खुद को तभी स्थापित कर सकता है जब वह अपनी निष्ठा और विश्वास को सफलतापूर्वक हासिल कर सकता है।

A man on a two-wheeler with a toddler standing ahead , his wife sitting behind, increase that the wet roads – a family in potential danger. I hope to form a contribution to creating life safer for them. (on his dream of developing world’s cheapest car)
सामने खड़े बच्चे के साथ दोपहिया वाहन पर एक व्यक्ति, पीछे बैठी उसकी पत्नी, उस गीली सड़कों को जोड़ते हैं - एक परिवार जो संभावित खतरे में है। मैं उनके लिए जीवन को सुरक्षित बनाने में योगदान करने की उम्मीद करता हूं। (विकासशील दुनिया की सबसे सस्ती कार के अपने सपने पर )

Companies got to create products and methods that are supported what they believe the market wants. Often we deliver products or work on strategies that are based on what we want….People sometimes hide behind market surveys.
कंपनियों को उन उत्पादों और रणनीतियों को बनाने की आवश्यकता होती है जो इस बात पर आधारित होती हैं कि वे क्या मानते हैं कि बाजार क्या चाहता है। अक्सर हम उत्पादों को वितरित करते हैं या उन रणनीतियों पर काम करते हैं जो हम चाहते हैं पर आधारित होते हैं। लोग कभी-कभी बाजार सर्वेक्षणों के पीछे छिप जाते हैं।

The CEO has got to be compassionate, fair, self-critical and humble, and yet have the tremendous drive it takes to form his company the simplest there's . And ideal CEO is not found everywhere. One way to do this is to benchmark him  against him targets and against the best performers in his industry, and hope that this does not demoralize him, but, rather, that if makes him strive to do better.
सीईओ को दयालु, निष्पक्ष, आत्म-आलोचनात्मक और विनम्र होना पड़ता है, और फिर भी अपनी कंपनी को सबसे अच्छा बनाने के लिए जबरदस्त ड्राइव होती है। और आदर्श सीईओ हर जगह नहीं पाया जाता है। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप उसे लक्ष्य के खिलाफ और उसके उद्योग में सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ बेंचमार्क करें, और आशा करें कि यह उसे अवमूल्यन नहीं करता है, बल्कि यह है कि अगर वह उसे बेहतर करने का प्रयास करता है।

You can’t simply buy design and engineering. No one’s going to give it to you. You have to seek people with the necessary experience who can help you.
आप केवल डिज़ाइन और इंजीनियरिंग नहीं खरीद सकते। कोई आपको देने वाला नहीं है। आपको आवश्यक अनुभव वाले लोगों की तलाश करनी होगी जो आपकी मदद कर सकते हैं।

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